अच्छे-खासे वर्कआउट से है ज्यादा फायदेमंद, जुंबा डांस से घटाए मोटापा और वजन

आजकल फिटनेस वर्ल्ड में लोग तरह-तरह के वर्कआउट फॉलो करने लगे हैं. किसी को जिम जाना पसंद है तो किसी को योग करना, किसा को वॉक करना पसंद है तो किसी को पिलाटे ट्रेनिंग. लेकिन आज कल जुंबा डांस काफी ट्रेंडिंग वर्कआउट का माध्यम बन चुका है. जुंबा डांस के जरिए दुनियाभर में वर्कआउट का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है. यह वर्कआउट काफी इंट्रस्टिंग भी है, इससे ना केवल वजन को घटाया जाता है बल्कि इसको करने से बॉडी फ्लैकसिबल भी बनती है. यह वर्कआउट अन्य वर्कआउट से ज्यादा फायदेमंद होती है और जुंबा डांस करने से मसल्स टोन, फैट कम और कैलरी भी बर्न होती है. 

जुंबा डांस के क्या फायदे होते हैं?

इस वर्कआउट में बेली डांस, सालसा, हिप-हॉप आदि सभी डांस स्टाइल के स्टेप शामिल होते हैं, जिसे करने से कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं. 

1. ताकत में बढ़ेतरी होती है

जब हम जुंबा डांस करते हैं तो बॉडी तेजी से मूव करती है, जिससे शरीर के मांसपेशियों में खून का फ्लो बेहतर होता है और शरीर में ताकत की बढ़ोतरी होती है. कुछ दिन जुंबा वर्कआउट करने से आपको इसके फायदे दिखने लगेंगे. 

2. वजन कम होता है

जुंबा डांस करने से वजन तेजी से कम होता है. रोजाना ये वर्कआउट आपको आपके बेली फैट घटाने में मदद कर सकती है. जुंबा करने से शरीर की फास्ट एक्सरसाइज होती है, जिससे फैट तेजी से और आसानी से बर्न होती है. वर्कआउट करने के लिए ये एक बेहतरीन डांस फॉर्म एक्सरसाइज है. 

3. तनाव कम करता है

जुंबा डांस एक ऐसा वर्कआउट है जो शरीर को बेहतर फील करवाने वाले हॉर्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है. जब आपका मूड अच्छा होगा तो तनाव कम होगा. 

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

जुंबा करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे हमारे शरीर के ब्लड सेल्स हेल्दी और मजबूत बन जाते हैं. जुंबा करने से आर्टरी में खून का फ्लो अच्छा होता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या भी र रहती है. 

5. कैलरी बर्न होती है

जुंबा डांस करने से शरीर की सभी मसल्स एक्टिव होती हैं. यह एक अच्छा कार्डियो वर्कआउट की तरह काम करता है. करीब 40 मिनट वर्कआउट करने से आप 370 कैलरी बर्न कर सकते हैं. 

शरीर के लिए क्या बेहतर है जिम या जुंबा? 

जिम और जुंबा दोनों के अपने-अपने फायदे हैं, और जिसे आप चुनते हैं वह पूरी तरह से आपके अंतिम लक्ष्य पर निर्भर करता है. यदि आपका लक्ष्य तेजी से वजन कम करना और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना है, तो जुंबा जाने का रास्ता है. दूसरी ओर, जिम टोन ऐब और मांसपेशियों के निर्माण के लिए आदर्श है.

कब करें जुंबा सुबह या शाम? 

इसे सुबह या शाम कभी भी किया जा सकता है बस ध्यान दें कि खाना खाने के दो घंटे बाद ही जुंबा करें उसके पहले नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद जुंबा करने से यह शरीर पर फायदे के बजाए नुकसान पहुंचा सकता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: जीवन में रंगों का बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है, जानिए कैसे कलर्स हमारे कपड़े खरीदने के फैसले को अफेक्ट करता है

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

www.abplive.com

Comment Bellow
More Post