इन सावधानियों के साथ खाएंगे स्ट्रीट फूड तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार...फटाफट कर लीजिए फॉलो

Health Tips: स्ट्रीट फूड के हम सभी दीवाने हैं. चाट गोलगप्पे, डोसा समोसा और भी ना जाने कितनी तरह की वैरायटी होती है लेकिन इसे खाने से पहले सौ बार लोग सोचते हैं कि कहीं स्ट्रीट फूड खाने से हम बीमार तो नहीं पड़ेंगे? कहीं कोई इंफेक्शन ना हो जाए? अगर आप भी ये चिंता करते हैं तो आपकी चिंता बिलकुल सही है क्यों की सड़क किनारे बिकने वाले खाने में हाइजीन मेंटेन करना पॉसिबल नहीं होता.ऐसे में क्या किया जाए?हम आपको कुछ सावधानियां बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप खुद को नुकसान से भी बचा सकते हैं और खाने का भरपूर मज़ा भी उठा सकते हैं.

इन सावधानियों के साथ खाएं स्ट्रीट फूड

1.स्ट्रीट फूड हमेशा ताजा ही बनवा कर खाएं.कई बार फ्राईड चीज़ें रखी रहती है और दोबारा उसे गर्म करके दुकानदार सर्व कर देते हैं.ऐसा खाना खाने से आपके पाचन पर असर पड़ सकता है.आपको दस्त औऱ फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है.ऐसे में स्ट्रीट फूड हमेशा ही ताजा और सामने बनवाकर खाएं.

2.जब भी स्ट्रीट फूड खाएं रेगुलर बर्तन की जगह पर डिस्पोजेबल बर्तनों में ही खाने की कोशिश करें.क्यों कि स्ट्रीट वेंडर अपने बर्तनों को जल्दीबाजी से में साफ करते हैं जिससे बर्तन ठीक से साफ नहीं हो पाता है.कई बार सही पानी से भी बर्तन नहीं धुलता है ऐसे में उस बर्तन मे खाना खाने से बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है.खुद को सेफ रख कर खाना एंजॉय करना चाहते हैं तो डिस्पोजेबल बर्तन को ही प्रेफ्रेंस दें.

3.ऐसे ठेले या वेंडर से सामान खरीदें जहां हाइजीन का ध्यान रखा जाता हो.जब कभी भी ठेले से गोलगप्पे खाएं ध्यान रखें कि वेंडर ने हांथों में ग्लोवस पहना है या नहीं.ऐसे आप इंफेक्शन से बच सकते हैं.

4. मसालेदार खाना खाने से बचें.कई बार मसालेदार खाना खाने से ताजे या बासी होने का पता नहीं चल पाता है.इसलिए बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचें.

5.स्ट्रीट फूड में आप हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं जैसे आप फ्रूट चाट, डोसा, चना चाट का चुनाव कर सकते हैं ये सेहत के लिए नुकसानदेह नही होता है.

6.फ्रूट चाट खरीदते वक्त इसके ताजे होने पर ध्यान दें.कभी भी पहले से नमक और मसाले डाले हुए फ्रूट चाट को खाने से बचें.बासी फल खाने से पेट दर्द या अपच की समस्या हो सकती है.

7.कई सारे वेंडर नल के पानी से खाना बनाते हैं.इन पानी में हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाते हैं. जो डायरिया, टायफाइड और कॉलेरा का कारण बन सकता है.ऐसे जगहों से खाना खाने से परहेज करें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: Egg Bread: क्या आप ब्रेकफास्ट में अंडा और ब्रेड खाते हैं? जरूर जान लें ये कॉम्बिनेशन कितना हेल्दी!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

www.abplive.com

Comment Bellow
More Post