क्या आप भी अपने बच्चे को पिलाते हैं चाय-कॉफी! जरूर पढ़ें इससे होने वाले नुकसान...

Is Coffee And Tea Bad For Kids: हर भारतीय के दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ ही होती है. जिस दिन चाय की घूंट नहीं मिलती मानो उस दिन सवेरा ही नहीं हुआ. और तो और कुछ लोग चाय के साथ बिस्कुट पराठा खाने के शौकीन होते हैं.बड़ों को देखकर बच्चे भी चाय और कॉफी पीना शुरू कर देते हैं. यही वजह है कि आजकल हर घर में आपके छोटे बच्चों में चाय और कॉफी की लत देखने को मिलेगी. जानकारी के अभाव में मां-बाप भी बच्चों को चाय कॉफी देना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय और कॉफी पिलाकर आप अपने बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. जी हां कैफ़ीन का सेवन बच्चों के लिए काफी नुकसान दे हो सकता है. इस बारे में विस्तार से जानते हैं आगे के आर्टिकल में..

कॉफी और चाय पीने के नुकसान समझिए

1.बच्चे अगर चाय कॉफी पीना शुरू कर देते हैं तो उनकी इम्यूनिटी अंदर से कमजोर होने लगती है. ऊपर से देखने में आपको मालूम भी नहीं चलेगा और अंदर-अंदर बच्चों को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है.इससे सबसे ज्यादा पाचन शक्ति पर असर पड़ता है.

2.चाय और काफी में टैनिन नाम के कंपाउंड होते हैं जो की बच्चों के शरीर में कैल्शियम और आयरन को अवशोषित करने से रोकता है. यही कारण है कि बच्चों में खून की कमी हो जाती है. हड्डियां कमजोर होने लगती है. वक्त से पहले जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है.

3.चाय और कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से दिमागी पर भी काफी असर पड़ता है . दरअसल चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है. यह आपको लंबे समय तक एक्टिव रख सकता है. जब कभी नींद खोलनी होती है तो लोग इसका सेवन करते हैं. अगर बच्चे इसका सेवन करेंगे तो उन्हें नींद की कमी होगी, बिहेवियर में बदलाव आएगा, नींद की कमी के कारण चिड़चिड़ापन स्ट्रेस और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचेगा. नींद ना आने के कारण शारीरिक और मानसिक दोनों ही ग्रोथ में रुकावट पैदा हो सकती है

4.जरूर से ज्यादा चाय और कॉफी पीने से कैविटी के साथ-साथ पेट से जुड़ी भी समस्या हो सकती है. बच्चों को वक्त से पहले एसिडिटी की समस्या सकती है. वहीं ये बच्चों में भूख को भी कम करता है जबकी आपके बच्चे को ग्रोथ के लिए सही पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

5.एक्सपर्ट के मुताबिक अपने बच्चों को एक सप्ताह में 2 कप से ज्यादा चाय या कॉफी ना दें.साथ ही ये भी ध्यार रहे कि चाय या कॉफी ज्यादा स्ट्रान्ग न बनी हो

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

www.abplive.com

Comment Bellow
More Post