गर्मी में शरीर और दिमाग को रखना है कूल-कूल तो ये 5 हर्बल टी को बना लें रूटीन का हिस्सा

Herbal Drinks For Summer: गर्मियों में तापमान बढ़ने की वजह से शरीर और पेट में भी गर्मी पैदा हो जाती है, जिस वजह से कई सारी समस्याएं होने लगती है. ऐसे में अगर आप शरीर को गर्मी से बचना चाहते हैं तो हम आपको पांच ऐसे हर्बल ड्रिंक की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप पेट भी ठंड रख सकते हैं. शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होगी. शरीर में गर्मी भी नहीं बढ़ेगी, लू और हीट स्ट्रोक से भी बचाव होगा. आईए जानते हैं गर्मी में शरीर को ठंडा रखने वाली इन पांच हर्बल टी के बारे में...

शरीर को ठंडा रखने वाली हर्बल टी

पुदीने की चाय-पुदीने की तासीर ठंडी होती है. इस वजह से आप गर्मी में पुदीने की चाय पी सकते हैं. इससे शरीर को ठंडक का एहसास होगा. पाचन तंत्र भी मजबूत होगा. इसे पीने से पेट की गर्मी दूर होगी, अपच, गैस , कब्ज जैसी परेशानी भी आसानी से दूर होगी. ये काफी रिफ्रेशिंग ड्रिंक माना जाता है.

सौंफ की चाय-गर्मियों में आप सौंफ की चाय भी पी सकते हैं. इससे भी आपके पेट को ठंडा रखने में मदद मिल सकती है. इसकी तासीर काफी ठंडी होती है. इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है. इस चाय को बनाने के लिए आप एक गिलास पानी को हल्का सा गर्म होने दें. फिर इसमें आधा चम्मच सौंफ डालकर इसे उबाल लें. पानी को छान लीजिए और इसमें शहद मिलाकर थोड़ा ठंडा होने पर पीजिए. इससे शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद.

 गुड़हल की चाय -आप गर्मियों में गुड़हल की चाय भी पी सकते हैं. यह शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ इंफेक्शन से भी बचाता है. गुड़हल में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी पैरासाइटिक गुण मौजूद होते हैं जो संक्रमण को दूर करके आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. ये स्ट्रेस और थकान दूर करने में भी फायदेमंद है.

गुलाब की चाय-गुलाब की पंखुड़ियां अपने ठंडी तासीर के लिए जानी जाती है. इसको पीने से पेट को ठंडा रखने के साथ-साथ बॉडी हिट को भी मेंटेन करने में मदद मिलती है. इस चाय को बनाने के लिए एक गिलास पानी में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डाल दें. जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर इसमें शहद मिलाकर पी लें.

ग्रीन टी-आप ग्रीन टी को भी अपने रूटिंग का हिस्सा बन सकते हैं. ग्रीन टी शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार साबित होती है. इसके साथ ही यह वजन घटाने में भी मदद कर सकती है.ग्रीन टी में कैटेचिन नामक कंपाउंट होता है जो त्वचा को धूप से बचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी हैं गले की खराश और दर्द से परेशान, राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

www.abplive.com

Comment Bellow
More Post