डायनासोर की तरह इंसान भी विलुप्त होने वाले हैं, जानिए Y Chromosomes की नई थ्योरी क्या कहती है

पृथ्वी से कई जीव आज विलुप्त हो चुके हैं, यानी जो जीव आज से 200, 400 साल पहले पृथ्वी पर हुआ करते थे आज वो पृथ्वी पर मौजूद नहीं हैं. इसी तरह अब इंसान भी विलुप्ति के कगार पर पहुंच रहे हैं. ये कोई मनगढ़ंत बात नहीं है, बल्कि इसके पीछे विज्ञान के तथ्य मौजूद हैं. दरअसल, जब इंसान बच्चे पैदा करते हैं तो बच्चों में लिंग तय करने की जिम्मेदारी Y Chromosomes की होती है. आपको बता दें Y Chromosomes सिर्फ पुरुषों में पाए जाते हैं, लेकिन अब यही Y Chromosomes पुरुषों के अंदर से कम हो रहे हैं. यानी धीरे धीरे ये गायब होने की कगार पर पहुंच जाएंगे. अगर ऐसा हुआ तो इंसान नया सेक्स जीन विकसित नहीं कर पाएंगे और धीरे धीरे विलुप्ति की कगार पर पहुंच जाएंगे.

इंसानों के साथ क्या हो रहा है?

साइंस अलर्ट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों में Y Chromosomes धीरे धीरे गायब हो रहे हैं. यानी कुछ मिलियन साल बाद तक ये पूरी तरह से गायब हो जाएंगे. अगर ऐसा हुआ तो फिर रिप्रोडक्शन के लिए पुरुषों का स्पर्म किसी काम का नहीं रह जाएगा और महिलाएं फिर प्रेग्नेंट नहीं हो पाएंगी और फिर धीरे धीरे इंसानी सभ्यता मिटने लगेगी. हालांकि, कई वैज्ञानिक ये भी कहते हैं कि अगर भविष्य में ऐसा हुआ तो इंसान इसका विकल्प निकाल लेगा और एक नया लिंग निर्धारण जीन विकसित कर लेगा. लेकिन ये इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि नई जीन से विकसित हुआ बच्चा इस दुनिया में इंसानों के साथ कितना सर्वाइव कर पाएगा ये उस पर निर्भर करेगा.

ये Y Chromosomes काम कैसे करते हैं?

दरअसल, किसी भी नए इंसान का लिंग निर्धारण करने के लिए X और Y chromosome की जरूरत होता है, आपने 10 वीं में ही पढ़ा होगा कि महिलाओं में दो X chromosome होते हैं और पुरुषों में X और Y chromosome होते हैं. लेकिन अब पुरुषों में से Y Chromosomes गायब हो रहे हैं. यानी अगर Y Chromosomes गायब हो गए तो पुरुषों का जन्म इस धरती पर नहीं होगा और ऐसा हुआ तो फिर इंसानी सभ्यता की नस्ल नहीं बढ़ पाएगी और फिर इंसान विलुप्त हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: AC एक घंटे में कितने रुपये की बिजली खर्च करता है... खरीदने से पहले ये नॉलेज होना जरूरी है!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

www.abplive.com

Comment Bellow
More Post