दिनभर तो कुछ ना कुछ खाते रहते हैं... फिर शाम को योग करने का फैसला सही है?

International Yoga Day 2023: योग या वर्कआउट के लिए सबसे बेहतर समय सुबह का माना जाता है. लेकिन  सब लोग सुबह का वक्त निकालकर अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते. कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें शाम का वक्त मिलता है. लेकिन ये सोच कर वर्कआउट नहीं कर पाते कि दिन गुजरने के बाद अब क्या फायदा. खासतौर  अगर योगा करना हो तो बहुत सारे सवाल मन में आते हैं.  पहला सवाल यही कि क्या दिन भर चाय, नाश्ता और लंच करने के बाद शाम को योग कर सकते हैं. अगर आपका भी यही सवाल है तो जान लीजिए कि इसका जवाब हां है. अब शाम को भी योग कर सकते हैं. इसके भी बहुत से फायदे हैं.

 

शाम को योग करने के फायदे

अगर आपको शाम को योगा करना है तो उसमें कोई बुराई नहीं है. बस ये ध्यान रखें कि आपको कुछ भी खाने के कम से कम चार घंटे बाद योगा करना चाहिए. कई लोग तो शाम को योगा करने को ज्यादा बेहतर मानते हैं. क्योंकि, तब कोई हड़बड़ी नहीं होती. और वर्कआउट के लिए भरपूर टाइम होता है. यही वजह है कि शाम को किए जाने वाले योगा को मानसिक सुकून देने वाला योगा भी माना जाता है. शाम को योगा करना हो तो वॉर्मअप की भी ज्यादा जरूरत नहीं होती. क्योंकि शरीर दिन भर से एक्टिव ही रहता है.

 

कौन-कौन से योग कर सकते हैं?

  1. शाम के समय कुछ खास योगासन करना फायदेमंद होता है. जिसमें से एक है अधोमुखासन. इस आसन से पैर और पेट की मसल्स को एक अच्छा स्ट्रेच मिलता है. जिससे दिनभर का सारा स्ट्रेस भी रिलीज हो जाता है. 
  2. पश्चिमोत्तासन करने से पेट की चर्बी बर्न होती है और डाइजेशन भी बेहतर होता है. रात में कमजोर पड़ रहे मेटाबॉलिज्म को फिर से एक्टिव करने में ये कारगर है.
  3. उत्तानासन से पूरा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. पीठ दर्द में भी आराम मिलता है और दीमाग को शांति मिलती है.
  4. त्रिकोणासन से आप फिट तो रहते ही हैं. साथ ही इनडाइजेशन और एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता है.
  5. दिनभर बैठे रहने से रीढ़ की हड्डी पर स्ट्रेस बढ़ जाता है. शाम को अर्धमत्येंद्रासन करने से बैक पेन से राहत मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन भी नॉर्मल रहता है.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

www.abplive.com

Comment Bellow
More Post