रात में पैरों को धोकर ही सोना चाहिए, क्योंकि सेहत को मिलते हैं ये गजब के फायदे

दिनभर की कामकाज के बाद जब आप अपने बिस्तर पर सुकून की नींद लेने आते हैं. उससे पहले आपको अपने पैरों को धो लेना चाहिए. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बिना पैर धोएं बिस्तर पर सोने चले जाते हैं. ऐसा करके आप नहीं चाहते हुए भी अपनी सेहत खराब कर रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो व्यक्ति रात को पैर धोकर सोता है उसकी सेहत को इससे कई तरह के फायदे पहुंचते हैं. इसलिए व्यक्ति को रात में पैर धोकर जरूर सोना चाहिए. 

रात में पैर धोकर सोने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

एक व्यक्ति का पैर ही ऐसा पार्ट होता है जो शरीर का पूरा भार अपने ऊपर उठाया रहता है. जिसकी वजह से पैरों में अकड़न और ऐंठन और दर्द होता है. अगर आपको भी ऐसी दिक्कत रहती है तो आपको जरूर सोने से पहले पैरों को धोकर ही बिस्तर पर जाना चाहिए. ऐसा करने से आपके जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों को काफी ज्यादा आराम मिलेगा.

एथलीट फुट की दिक्कत से आराम

जिन लोगों के पैरों में ज्यादा पसीना होता है उसे हाइपरहाइड्रोसिम कहा जाता है. वैसे व्यक्ति को तो रात में पैर जरूर धोकर सोना चाहिए. इससे आपको पैरों में बैक्टीरिया पनप नहीं पाएंगे और एथलीट फुट की समस्या से बच जाएंगे. 

रिलैक्स

बिजी लाइफस्टाइल दिनभर की दौड़भाग के कारण पैरों की मांसपेशियों, हड्डियों में दर्द हो जाते हैं. अगर जिसे पैरों में ज्यादा दर्द रहता है उन्हें तो पैर धोकर सोना चाहिए. इससे दिमाग शांत रहने के साथ-साथ बॉडी रिलैक्स रहता है. आयुर्वेद के मुताबिक रात में सोने से पहले पैरों को धोना अच्छा माना जाता है. इससे अच्छी नींद आती है और इंसान स्ट्रेस फ्री भी रहता है. 

बॉडी का टेंपरेचर मेंटेन रहता है

जिन लोगों को दूसरे के मुकाबले ज्यादा गर्मी लगती है उन्हें तो एकदम पैर धोकर सोना चाहिए. रात में सोने से पहले पैर धोने से शरीर का टेंपरेचर बैलेंस में रहता है. 

पैर से बदबू आना हो जाएंगे बंद

दिनभर मोजा पहनने से पैरों में होने लगते हैं बदबू अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपतो पानी में नींबू डालकर पैरों को अच्छे से धोना चाहिए. 

पैर धोनों का यह है सही तरीका

पैर आप ठंडा, नॉर्मल या गुनगुने पानी से भी धो सकते हैं. इसलिए बाल्टी में पानी लें और उसमें थोड़ा नींबू काटर भी डाल सकते हैं. अब पैरों को थोड़ी देर उसमें रखें. 15 मिनिट रखने के बाद फिर पैरों को बाहर निकालें और फिर अच्छे से पोंछकर उसपर क्रीम या तेल लगा लें इससे आपको तुरंत बड़ा रिलैक्स मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: योग करने के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि कई नुकसान भी हैं! कहीं आप भी तो ये गलती नहीं कर रहे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

www.abplive.com

Comment Bellow
More Post