हल्दी के पानी से दूर हो सकती है आपकी ये 6 परेशानियां...यहां जानिए इसे पीने का सही समय

Haldi Water Benefits: हल्दी हर भारतीय घर का एक बहुत ही अहम मसला है.इसका इस्तेमाल खाने का ज़ायका बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन उससे कहीं ज्यादा ये औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं. अक्सर जब कोई घर में बीमार होता है तो लोग उसे हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की हल्दी वाला पानी भी पीना शरीर के लिए कई मायने में फायदेमंद साबित हो सकता है. आईए जानते हैं हल्दी वाला पानी पीने के क्या लाभ है.

हल्दी का पानी पीने के फायदे

1.हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इस वजह से हल्दी का पानी पीने से शरीर में सूजन कम होती है. हल्दी वाला पानी पीने से जॉइंट पेन और अर्थराइटिस जैसी समस्याओं का इलाज किया जा सकता है.

2.हल्दी में करक्यूमिन, एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं. शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है और ऐसे आप बीमारियों की चपेट में आने से बचते हैं.

3.हल्दी का पानी पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है. खून साफ होता है और ऐसे आप मुंहासे और पिंपल की समस्या से बचते हैं. इसे पीने से त्वचा में निखार बढ़ता है. झुर्रियां और एजिंग साइंस से छुटकारा मिलता है.

4.हल्दी में करक्यूमेन पाया जाता है जो एक एंटी कैंसर एजेंट की तरह काम करता है. यह कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद करती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को होने वाले फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचता है.

5.वेट लॉस में भी हल्दी का पानी मददगार साबित हो सकता है.यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ट्रैक पर रखता है. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वेट लॉस में मदद मिलती है.

6.हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को स्ट्रेस से बचाने में मददगार होते हैं. दिमाग तेज होता है और मस्तिष्क के कार्य में भी सुधार होता है.

कैसे बनाएं हल्दी का पानी

हल्दी का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी गर्म करें
इसमें आधी छोटी चम्मच हल्दी डालें और अच्छी तरह से मिक्स होने दे.
अब इस पानी को उबालकर एक कप में छान लें, इसमें शहद मिलाकर रोज सुबह पिएं

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: बच्चे पर जादू की तरह काम करती हैं पैरेंट्स की ये पांच बातें, पढ़ाई का प्रेशर होगा उड़न छू, टेंशन रहेगा कोसों दूर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

www.abplive.com

Comment Bellow
More Post